महत्वपूर्ण-बैंक के नाम पर फर्जी कॉल से रहें सावधान

शाहिद क़य्यूम की रिपोर्ट:

टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से हमारे जीवन में कई बदलाव आये हैं और उस का प्रभाव हमारे बैंकिंग के तरीके पर भी पड़ा है। हमने प्लास्टिक कार्ड के रूप में एटीएम् कार्ड, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड इत्यादि का इस्तेमाल कर पैसे का लेनदेन करना शुरू कर दिया है। ऐसे में कई सारे बातों पर ध्यान देना जरूरी है ताकि हमारे मेहनत की कमाई को पल भर में हवा न कर दे।

सावधानी बरतने की ज़रूरत:

1. फर्जी कॉल से रहें सावधान– किसी भी कीमत पर अपने कार्ड की जानकारी नहीं दें। आपसे जानकारी लेने के लिए कॉल करने वाला व्यक्ति बैंक का स्टाफ होने का दावा भी करे तो निजी जानकारी नहीं दें। कार्ड नंबर, पिन कोड, सीवीवी नंबर, जन्म तारीख अथवा ओटीपी किसी भी हाल में किसी के साथ शेयर न करें। अगर कोई दबाव दे तो इसकी सूचना थाना और बैंक को तत्काल दें।

2. अगर आप नेटबैंकिंग इस्तेमाल करते हैं तो बैंकिंग का लॉगिन डिटेल्स किसी के साथ शेयर न करें, साथ ही साथ ट्रांजेक्शन पासवर्ड और बैंक द्वारा भेजे गए ओटीपी पर भी कड़ी नज़र रखें।

3. कभी भी किसी के द्वारा ईमेल में भेजे गए लिंक को क्लिक कर इंटरनेट बैंकिंग में लॉगिन न करें। लॉगिन स्क्रीन देखने में बिलकुल बैंक जैसा ही रहता है जिसके कारण अक्सर लोग धोखा खा जाते हैं। इस प्रकार की ईमेल को इ-फिशिंग कहते हैं।

ध्यान रहे ऊपर में दिए गए विवरण के अनुसार बैंक आपसे कभी भी निजी जानकारी फ़ोन पे नहीं मांगती है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.