धर्मवीर भारती की “इस्लामी बढ़ते क़दम” पर बनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म रिलीज

औरंगाबाद: आज दिनांक 19 नवम्बर 2016 को मग़रिब की नमाज़ के बाद तक़रीबन 6 बजे धर्मवीर फिल्म प्रोडक्शन द्वारा निर्मित निकाह डॉक्यूमेंट्री फिल्म का विमोचन किया गया। सामाजिक संस्था इस्लामी बढ़ते क़दम के द्वारा प्रत्येक वर्ष सामूहिक तौर पर कई सारे लड़के-लड़कियों की निकाह करवाने का काम किया जाता है। इज्तेमाई तौर पर होने वाली निकाह में खास कर आर्थिक रूप से कमजोर लड़कियों की शादी का ख्याल रखा जाता है। इस संस्था की स्थापना वर्ष 2012 में हुई थी और तब से लेकर अबतक हर साल कई जोड़ों की शादी का खर्च संस्था के द्वारा उठाया जाता है। बारातियों के इस्तेकबाल से लेकर लड़की को तोहफे में देने के लिए सामान और दूल्हे को कपडा वगैरह देना संस्था का मुख्य काम होता है।

इस संस्था के कार्य से प्रेरित होकर फिल्म निर्देशक आफ़ताब राणा ने धर्मवीर भारती फिल्म प्रोडक्शन के साथ मिलकर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म “निकाह” का निर्माण किया है जिसका विमोचन आज शाम 6 बजे औरंगाबाद थाना अध्यक्ष एस के सुमन द्वारा किया गया। इस मौके पर संस्था के वर्तमान आमिर मुज़फ्फर इमाम कुरैशी, नगर पार्षद सह अध्यक्ष मदरसा इस्लामिया सय्यद अतहर हुसैन के साथ साथ ज़हीर अहसान आज़ाद (सचिव मदरसा इस्लामिया), मोहम्मद इक़बाल अहमद, महफूज़ आलम, तबरेज खान, मोहम्मद नेसार, मोहम्मद कलीम और शहर के सैंकड़ो गणमान्य व्यक्ति एवम मीडिया कर्मी मौजूद रहे।
जनाब मुज़फ्फर इमाम कुरैशी ने यह जानकारी दी कि इस वर्ष 18 दिसंबर को 11 जोड़ों के सामूहिक निकाह का आयोजन किया गया है। ऐसी संस्था को लेकर डॉक्यूमेंट्री बनाने पर धर्मवीर फिल्म प्रोडक्शन के निर्देशक धर्मवीर भारती ने ख़ुशी ज़ाहिर की है। यह डॉक्यूमेंट्री उनके सीरीज की दूसरी रिलीज़ है जिसे औरंगाबाद के जामा मस्जिद के पास संडक के किनारे रिलीज़ किया गया। ज्ञात हो की उनकी पहली डॉक्यूमेंट्री फिल्म जिव्तिया का विमोचन इसी वर्ष दाउदनगर में किया गया था।

सामूहिक निकाह पर बनी फिल्म यूट्यूब पर मोजुद है जिसे इस लिंक के द्वारा देखा जा सकता है:

http://youtu.be/zAZxX1palL0

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.