प्रशिक्षु शिक्षकों का कार्यशाला हुआ सम्पन्न।


एनआईओएस द्वारा संचालित सत्र 2017-19 होने डी एल इ एड कोर्स की समाप्ति के अवसर पर विभिन्न स्टडी सेंटरों पर विदाई समारोह का आयोजन कर पिछले दो वर्ष से प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे निजी एवं सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों को विदाई दी गई तथा प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में सहयोग की उम्मीद जताई गई।इसी क्रम मेंराष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान के द्वारा अप्रशिक्षित शिक्षकों का कार्यशाला कादरी इंटर विद्यालय में सम्पन्न हुआ। जहाँ 200 प्रशिक्षु शिक्षकों ने ससमय उपस्थित होकर अपना कार्य पूरा किया, जिससे वो प्रशिक्षित होंगे और अपने विद्यालय में छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देंगे।

ज्ञात हो कि केंद्र सरकार के द्वारा देश के सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों को प्रशिक्षित करने का मौका 31 मार्च तक दिया गया है। जो शिक्षक समय सीमा के अंदर प्रशिक्षित नही होंगे उन्हें उनके कार्य से मुक्त कर दिया जाएगा।
आज कार्यशाला का अंतिम दिन था जहां पर सभी प्रशिक्षु शिक्षकों का धूमधाम से विदाई किया गया। केंद्र समन्यवयक श्री जितेंद्र कुमार ने बताया कि सभी प्रशिक्षण पाने वाले शिक्षक ने अपने कार्य को ईमानदारीपूर्वक पूरा किया और उनके भविष्य के उज्ज्वल हेतु कामना किया वही साधनसेवी तनवीर अहमद ने प्रशिक्षणरत शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी अपने-अपने मूल विद्यालय में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने का कार्य करे। जिससे समाज में शिक्षकों के प्रति सकारात्मक सोच बढ़ेगी और शिक्षा में सुधार भी होगा।
इस कार्यकम को सफल बनाने में प्रशिक्षु शिक्षक गौनेन्द्र सिंह, असीत पांडेय, फरहान अहमद, आज़ाद आलम, विनय कुमार, नरेंद्र कुमार, रंजन कुमार, विकास कुमार, गीतांजलि कुमारी, निभा कुमारी, पल्लवी कुमारी के साथ कई अन्य लोगों ने भी अहम भूमिका निभाई।
इस मौके पर केंद्र समन्वयक जितेंद्र कुमार के साथ साथ साधनसेवी तनवीर अहमद, राजीव रंजन, नवल किशोर सिंह, पुस्तकालय अध्यक्ष नेयाज अहमद के साथ अन्य शिक्षक भी मौजूद थे।वहीं दाउदनगर प्रखंड के संसा स्थित रामविलास सिंह इंटर स्कूल में भी विदाई समारोह आयोजित किया गया।प्रखंड के एकौनी इंटर स्कूल में एवं पटेल इंटर स्कूल में भी विदाई समारोह का आयोजन हुआ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.