प्लास्टिक नहीं, कपड़े के थैले का करें इस्तेमाल ,निकाली गई जागरूकता रैली


राज्य सरकार के आदेश पर रविवार से शहरी क्षेत्र में पॉलीथिन के इस्तेमाल पर पाबंदी रहेगी। पॉलीथिन के साथ पकड़े जाने पर दुकानदार और ग्राहक दोनों से जुर्माना किया जाएगा। इसमें पांच हजार तक के जुर्माने का प्रावधान है।
बुधवार को दाउदनगर नगर परिषद क्षेत्र में “कपड़ा, कागज एवं जूट से बने थैले का करें इस्तेमाल , पर्यावरण को सुरक्षित रखें, स्वच्छ भारत का सपना, प्लास्टिक मुक्त देश हो अपना, प्लास्टिक थैली का करो बहिष्कार कपड़े की थैली लेकर जाओ बाजार”समेत अन्य स्लोगन के साथ जागरूकता रैली निकाली गई।जिसमें पदाधिकारियों के अलावे वार्ड पार्षद भी शामिल रहे।इस जागरुकता रैली को एसडीओ अनीस अख्तर ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। नगर परिषद कार्यालय से यह जागरूकता रैली निकल कर पूरे बाजार में घूमी । रैली में शामिल कर्मचारियों ने बाजार की दुकानों पर जाकर लोगों को पॉलिथीन पर प्रतिबंध के बारे में जागरूक किया।हैंड बिल एवं प्रदान किए गए।
लोगों को बताया गया कि 23 दिसंबर (रविवार )से प्लास्टिक कैरी बैग पर पूर्ण प्रतिबंध लग रहा है, जिसमें आम लोगों का सहयोग भी जरूरी है। इस जागरूकता रैली के माध्यम से शहरवासियों से अपील की गई कि प्लास्टिक कैरी बैग का इस्तेमाल करना बिल्कुल बंद कर दें ।इसके जगह पर कपड़े का थैला प्रयोग में लाइये ताकि पर्यावरण के साथ- साथ आम लोगों के अनमोल जिंदगी को बचाया जा सके।इस जागरूकता रैली में पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष यमुना प्रसाद स्वर्णकार, वार्ड पार्षद बसंत कुमार, सोहेल रजा, सतीश कुमार,प्रमोद कमार सिंह, वार्ड पार्षद प्रतिनिधि सत्येंद्र कुमार, लाल बहादुर प्रजापति, जफरुल हसन अंसारी,रविंद्र प्रसाद ,अमित कुमार,दीपक कुमार,राजदेव प्रसाद,सुदर्शन प्रसाद ,अनवर फहीम,राजा कुमार एवं अन्य मौजूद थे।

होगी कठोर कार्रवाई :
नगर कार्यपालक पदाधिकारी डॉ अमित कुमार ने बताया कि पॉलिथीन पर प्रतिबंध के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार अभियान चलाते हुए लोगों को जागरूक किया जा रहा है ।स्वयं सहायता समूह के सदस्यों की मदद ली जा रही है ।कपड़ा,जूट का थैला या कागज का ठोंगा इस्तेमाल करने के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। इसके बाद भी पालीथिन बेचने ,खरीदने या उपयोग करते पकड़े जाने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।जुर्माना लगाया जाएगा।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.