एक अप्रैल- एल्कोहल फ्रीडम डे ऑफ बिहार फ़िल्म यूट्यूब पर हुई रिलीज

बिहार में शराब बंदी के समर्थन में बनी फ़िल्म “एक अप्रैल- एल्कोहल फ्रीडम डे ऑफ बिहार” धर्मवीर फ़िल्म एंड टीवी प्रोडक्शन के यूट्यूब चैनल पर पूरी फिल्म रिलीज कर दी गई है।
फ़िल्म के निर्माता विद्या निकेतन ग्रुप ऑफ स्कूल्स के सीईओ आनंद प्रकाश ने बताया कि इस 33:11 मिनट की फ़िल्म की कहानी शराब से पीड़ित एक परिवार की कहानी है।
शराबी पति की प्रताड़ना की वजह से उसकी पत्नी की मृत्यु हो जाती है। शराबी के बच्चे जैसे तैसे अपना पेट पालते है।
शराबी का बेटा कलुआ अपने मित्र अंश पल्लव के साथ योजना बनाकर वैचारिक क्रांति के अंतर्गत शराब से होनेवाली नुकसान से संबंधित दीवार लेखन, सदवाक्य स्टिकर और पोस्टर का प्रयोग कर घर में ही ‘शराब मुक्त हो मेरा घर’ का आंदोलन छेड़ देता है। कुछ समय के बाद शराबी पिता को अपनी ग़लती का एहसास होता है, साथ में घोर आत्मग्लानि भी। पिता की शराब पीने की लत छूट जाती है।
घर में सभ्य पारिवारिक माहौल बनाने में कलुआ सफल हो जाता है।
अंतराष्ट्रीय और राष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव में विजेता रह चुके, इस फ़िल्म के लेखक एवं निर्देशक धर्मवीर भारती ने बताया कि यह फ़िल्म सीमित संसाधन एवं फ़िल्मनगरी मुम्बई के बिना सहयोग लिए बनाई गई है। सारा प्रोडक्शन लोकल है। फ़िल्म के सभी कलाकार नए और स्थानीय हैं।
मगध को डॉक्यूमेंट्री फ़िल्म के क्षेत्र में विशेष पहचान दिलाने वाले फ़िल्म मेकर धर्मवीर भारती ने बताया कि मगध क्षेत्र में की गई, नई और अनोखी प्रयोग है। फ़िल्म को ड्रामा और डाक्यूमेंट्स के साथ दर्शाया गया है। कह सकते हैं कि यह फ़िल्म परिकल्पना एवं साक्ष्य आँकड़ो का एकीकरण है। जो शराब बंदी से बिहार में होने वाले सकरात्मक प्रभावों को दर्शाती है।
फ़िल्म के अंत में राजनेताओं, पदाधिकारियों, पत्रकारों बुद्धिजीवियों का पूर्ण शराबबंदी से बिहार में बदलाव का सकारात्मक बयान और प्लान भी है।
इस फ़िल्म के निर्माता हैं ” विद्या निकेतन ग्रुप ऑफ़ स्कूल्स दाउदनगर और धर्मवीर फ़िल्म एंड टीवी प्रोडक्शनस।
फ़िल्म में मुख्य कलाकारों के रूप में विद्या निकेतन ग्रुप ऑफ़ स्कूल्स के छात्र अंश पल्लव, अमन, नेहा, उमंग, ख़ुशी एवं दाउदनगर के स्थानीय कलाकार संजय तेजस्वी , बसंत कुमार मालाकार, मो.ख़लील माली, ग़ुलाम रहबर हैं।
फ़िल्म प्रोडक्शन टीम में एसोसिएट डायरेक्टर श्रीमती डॉली, कैमरामैन रणवीर कुमार, एडिटर आनंद प्रकाश, पप्पू कुमार, संकेत सिंह, दीपा रानी, मधु रानी, संदीप सिंह हैं।
फ़िल्म में संगीत दिया है, अंजन सिंह, अनूप सिन्हा, संजय , मुन्नी, मधु और गोविंदा राज ने।
इस फ़िल्म के ग्राफ़िक्स डिज़ायनर विशाल रॉय हैं।

Leave a Reply