खुले में शौचमुक्त पंचायत को लेकर आम सभा आयोजित

राहुल कुमार की रिपोर्ट:-                                       

दाउदनगर प्रखंड के तरारी पंचायत सरकारी भवन के पास गढ़ पर  स्वच्छता अभियान के प्रति जागरूकता लाने के लिए आम सभा का आयोजन किया गया। जिसका उद्धघाटन एसडीओ अनिश अख्तर और डीआरडीए के डाइरेक्टर  शिव कुमार शैल ने किया  मनरेगा के प्रोग्राम ऑफिसर शैलेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि आज देश के लगभग 50 करोड़ लोग खुले में शौचालय जाते है ।हम सब लोग अपने घर में बहन ,बेटियों को पर्दे में रखते तो है  लेकिन खुले में शौच के लिए भेज कर  अपनी माँ बहन और बेटियों  इज्जत से खिलवाड़ कर रहे है। आप सब एक आदर्श ग्रामीण है , और आदर्श ग्रामीण होने के नाते आपका फर्ज बनता है कि अपने घरों में शौचालय का निर्माण कराये जिसे आपके घर वालों को खुले में शौच करना नहीं जाना पड़े। खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए पंचायत के लोगों का योगदान जरूरी है। उन्होंने कहा कि जिनके घरों में शौचालय नहीं हैं वे शीघ्र शौचालय निर्माण शुरू कर दें। सरकारी अनुदान का फायदा उठाएं  इसके लिए सरकार के द्वारा निर्धारित 12 हजार रुपये भी प्रौत्साहन राशि आपको दिया जा रहा है।

 डीआरडीए के डायरेक्टर शिव कुमार शैल ने कहा की हर एक घर में शौचालय निर्माण के कार्य को लेकर जागरूक होना पड़ेगा। आपलोगो अपने बहु बेटियों के ईजत से खिलवाड़ न करे और अपनी इजत की रक्षा स्वयं करे।

           सन 1981 में देश के 10 प्रतिशत घरों में ही शौचालय थी जो की 1981 से 2014 में 42 प्रतिशत हुई। और आज हमारे देश में लगभग 64 प्रतिशत घरों में शौचालय की सुविधा है। हमारे देश में कुछ लोग दरिद्र मनसिकता से ग्रसित है । कुछ ऐसे भी परिवार से लोग है कि ओ किसी सहायता की बिना घर में शौचालय नही बनाते है। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी जिनके पास लाखो रुपये है और दो चार बिघा जमीन भी है ऐसे लोग भी शौचालय नही बनवा रहे है कारण दरिद्र मानसिकता है। इन्हें अपनी परिवार वालों की इज्जत का परवाह नहीं है। इज्जत सबको प्यारी है इस लिए अपने घरों में शौचालय निर्माण करवाये और अपनों की इज्जत का ख्याल रखें।

इस दौरान एसडीओ अनीश अख्तर , डीआरडीए के डायरेक्टर  शिव कुमार शैल, मनरेगा के प्रोग्राम ऑफिसर  शेलेन्द्र कुमार सिंह , लोक निवारण पदाधिकारी  तेजनारायण राय , प्रखंड विकास पदाधिकारी अशोक प्रसाद , सी डी पी ओ शरोज चौधरी , दाऊदनगर के व्ययपार मंडल अध्यक्ष दीपक कुमार सिंह , प्रखंड प्रमुख अनिल यादव , तरारी पंचायत के मुखिया संगीत देवी ,  उपमुखिया अजय सिंह , तरारी पंचायत के सरपंच प्रतिनिदि सुरेश कुमार शाव, कर्मा पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि  धर्मेंद्र कुमार , तरार के मुखिया शार्योदय शर्मा , एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply