गूगल ड्राइव के इस्तेमाल से अपने बहुमूल्य डेटा को करें सुरक्षित


टेक्नॉलजी: हम में से ज़्यादातर लोग फोन का जमकर इस्तेमाल करते हैं। अपने फ़ोन में तरह तरह के ज़रूरत और शौक़ से जुड़ी हुई तस्वीर, विडीयो, डॉक्युमेंट, कॉंटैक्ट इत्यादि रखते हैं जो फ़ोन के माध्यम से आसानी से कभी भी कहीं भी उपलब्ध हो जाती है। परंतु कई दफ़ा ऐसा होता है कि फ़ोन चोरी हो जाता है या फिर ख़राब हो जाता है जिसके कारण हमारी बहुमूल्य डेटा खो जाने का चिंता हमेशा बना रहता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप अपने डेटा के खो जाने की चिंता से कैसे मुक्ति पा सकते हैं और ओ भी फ़्री में:

गूगल द्वारा गूगल ड्राइव सेवा प्रदान की जाती है जिसे आप अपने मोबाइल तथा लैप्टॉप में इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अलग से कोई अकाउंट नहीं बनाना पड़ता है बल्कि आपके फ़ोन के गूगल अकाउंट के साथ जुड़ जाता है। गूगल ड्राइव से जुड़ी हुई कुछ ख़ास बातें:

– गूगल ड्राइव में आप 15 GB तक फ़्री में डेटा स्टोर कर सुरक्षित कर सकते हैं।

– अपने गूगल ड्राइव के डेटा को आप कहीं भी किसी भी डिवाइस में आपने गूगल अकाउंट में लोगिन कर देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

– अगर आप दो फ़ोन इस्तेमाल करते हैं तो एक ही गूगल अकाउंट से लोगिन कर लें तो हमेशा दोनो फ़ोन में सारा डेटा मौजूद रहेगा।

– आपका डेटा हमेशा अपने आप बैकप होता रहेगा जिसके कारण आपको डेटा खोने का दर नहीं बना रहेगा।

– अगर आपका डेटा का साइज़ 15 GB से ज़्यादा हो जाता है तो गूगल ड्राइव का paid version भी ले दकते हैं जो ज़्यादा महँगा नहीं है।

– आप गूगल ड्राइव के सेटिंग में चुन सकते हैं कि आपको कौन कौन से फ़ोल्डर का डेटा ऑटो बैकप में डालना है।

तो शुरू करें अपने मोबाइल में गूगल ड्राइव का इस्तेमाल और बिना चिंता के करते रहें सेल्फ़ी और पार्टी with फ़्रेंड्ज़ के मोमेंट को मोबाइल के कैमरे में क़ैद। 

Leave a Reply