करें साबुन से हाथों की नियमित सफाई


दाउदनगर,10 मार्च

करें साबुन से अपने हाथों की नियमित साफ-सफाई,रहेंगे पुरे जीवन भर उल्टी ,कै, दस्त,डायरिया,जौंडिस,पेट में दर्द ,पेट में कृमि एवं हेपेटाईटिस बी जैसी जानलेवा व घातक बिमारियों से कोसों दूर ।

   उपरोक्त बातें अंतर्राष्टीय गैर सरकारी संगठन पाथ के प्रखंड मोनिटर अरविन्द कुमार सिन्हा ने  स्थानीय मगघ होटल स्थित राजकीय कन्या मध्य विधालय में आयोजित सामुदायिक बैठक में स्कुली बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करते हुये कही। 

    बैठक में श्रीसिन्हा ने बताया कि हमें अपने जीवन में लगभग 70 प्रतिशत बिमारियो से बचने के लिए  दिन भर में कम से कम छह बार -पहला शौच से आने के बाद,दुसरा किसी भी प्रकार की गंदगी साफ करने के बाद,तीसरा खाना बनाने के पहले,चौथा खाना परोसने के पहले,पाँचवाँ खाना खाने के पहले एवं छठा खाना खाने के बाद अपने हाथ को साबुन से घोना चाहिए वरना हम सभी गंभीर बीमारी से ग्रसित हो जायेंगे ।

     श्रीसिन्हा ने किशोर वर्ग के बच्चों को प्रत्येक छह माह पर टेटनस की एक सुई लेने की सला    ह देते हुये कहा कि किशोरावस्था  के बच्चों को

 मच्छर से  होने वाली बिमारियों मलेरिया,डेंगु,चिकनगुनिया ऐवं मस्तिष्क ज्वर से बचने के लिए धर व उसके आसपास सहित नली नालों की साफ सफाई करनी चाहिए। खुले मे शौच नहीं करना चाहिए । सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करना चाहिए । 

     बैठक में प्रधानाध्यापिका श्रीमती पुष्पा कुमारी,शिक्षक विजय कुमार सिंह, रामचन्द्र सिंह,शिक्षिका सईदा खातुन,अंजुम आरा,श्रीमती पुनम कुमारी,एवं श्रीमती राजे श्वरी देवी सहित दर्जनों स्कुली बच्चे उपस्थित थे ।

Leave a Reply