धुमधाम से मना मकर संक्रांति

संतोष अमन की रिपोर्ट:

आज मकर सक्रांति के दिन हजारों की संख्या में महिला एवं पुरुष श्रद्धालुओं ने भगवान् सूर्य के चरणों में माथा टेका। सोनतटीय क्षेत्र स्थित काली स्थान सूर्य मंदिर घाट, सोनपुल घाट, महमदपुर समेत अन्य क्षेत्र में महिला-पुरूष श्रद्धालुओं ने पहुंचकर डुबकी लगायी। दाउदनगर सोनतटीय क्षेत्र स्थित काली स्थान के पास प्रत्येक वर्ष लगने वाला मेला इस वर्ष भी लगा। मेला में श्रद्धालुओं की भीड उमडी रही। श्रद्धालुओं ने मेला में पहुंचकर मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद मेला का आनंद लिया। हालांकि मेला में अव्यवस्था का माहौल इस कदर दिखा कि दो पहिया एवं चार पहिया वाहन चालकों द्वारा जहां तहां वाहन लगा दिये जाने से मेला पहुंचने वाले श्रद्धालु काफी परेशान हुए। एक तरफ जहां मेला में श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी था, तो वहीं जाम का माहौल भी देखने को मिल रहा था।
दूसरी ओर स्थानीय हनुमान मंदिर में भी पूजा अर्चना करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड उमडी रही। हनुमार मंदिर समिति के सदस्य पप्पु गुप्ता ने बताया कि दिन भर भजन-कीर्तन का आयोजन किया गया, जिसमें विजय यादव, सुरेन्द्र प्रसाद, नागेन्द्र प्रसाद, अभाविप के रवि शंकर कुमार, आर्य अमर केशरी, चन्दन कुमार, रामजी मास्टर समेत अन्य श्रद्धालुओं ने भजन कीर्तन में भाग लिया।
पत्रकार ओम प्रकाश कुमार ने बताया कि पुरानी परम्परा देखने में नहीं आ रही है। कहा जाता है कि पहले लोग मेला में घड़े खरीदते थे, फिर उसे घर लाकर उसमें आलू का औंधा लगाते थें।

Leave a Reply