पोर्टल द्वारा संचालित फ़र्स्ट एड बॉक्स से लोगों को मिल रहा लाभ

आज दिनांक 2 जनवरी 2017 को अंजान शहीद के अंजूम असग़र के पुत्र का हाथ गर्म दूध के गिर जाने से जल गया। फ़ौरन उस बच्चे के जले हाथ पर फर्स्ट एड बॉक्स में रखे बरनोल को लगाया गया। जिससे बच्चे ने राहत महसूस किया। बच्चे की माँ ने दाउदनगर.इन पोर्टल की तरफ से इस तरह का इंतेजाम करने पर धन्यवाद कहा और साथ में उन्होंने पोर्टल की तारीफ भी की।
कुछ दिन पहले भी किसी अज्ञात शख्स की मोटरसाइकल से दुर्घटना हो गया था जिसका प्राथमिक उपचार भी इसी फर्स्ट एड बॉक्स के द्वारा किया गया था।

फर्स्ट एड बॉक्स आपातकालीन समय में प्राथमिक उपचार के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होता हुआ दिख रहा है। पोर्टल के तरफ़ से पिछले महीने की 11 तारीख़ को फ़र्स्ट एड बॉक्स का संचालन शुरू किया गया था जिसके अंतर्गत दो जहगों पर फ़र्स्ट एड बॉक्स लगाया गया है। पहला फर्स्ट एड बॉक्स ठाकुर मध्य विद्यालय, बरादरी मुहल्ला और दूसरा अंजान शहीद में लगाया गया है। प्रत्येक बॉक्स पर दो स्थानीय लोगों का नंबर लिखा गया है, जिनसे संपर्क कर कोई भी फ्री में प्राथमिक उपचार का लाभ उठा सकता है। दवाओं में मुख्यतः डेटॉल, रुई, बैंडेज, बरनोल, काल्पोल, पैरासिटामोल, पुदिनहरा, हंडिप्लास्ट आदि रखा गया है।

उस बॉक्स पर हमेशा जरुरी दवाइयों की आपूर्ति नवज्योति शिक्षा निकेतन की तरफ से की जा रही है।

Leave a Reply