फ़ोन अब स्मार्ट बन गया, अब इससे फ़िल्में भी बनती है

नीरज गुप्ता की रिपोर्ट:

कल तक जिस तरह फोन घर के किसी कोने में पड़ा हुआ मात्र एक वार्तालाप का साधन बना हुआ था, लेकिन समय ने इसे बड़ा और स्मार्ट बना दिया। चीजें बदलते देर नही लगती, वक्त सबकुछ बदल देता है और इसका जीता जागता उदहारण “फोन के बनने” से लेकर “फोन के स्मार्ट” बनने तक का सफर सब कुछ बयाँ कर देता है। जहाँ कल तक हम 6 अंकों का फ़ोन नंबर अपने दिमाग में या पॉकेट डायरी में लिए फिरते थे आज ओ बड़ा होकर 10 अंकों का हो गया है मगर साथ में स्मार्ट भी हो गया है क्योंकि अब हमें न तो कोड संख्या यद् करना पड़ता है न ही किसी का कॉन्टेक्ट नबर “क्योंकि फोन अब स्मार्ट बन गया”। 

पल भर में अपनों से रु बरु हो जाते है,अनजाने दोस्त बन जाते है,किसी की पहचान बन जाती है,तो किसी की इज्जत मिटी में मिल जाती है। “भाई साहब, अभी समय क्या हुआ?” न तो पुछने की नौबत आती है और नहीं बताने की जरुरत होती है, अब तो हर कोई समय के साथ चलता है, क्योंकि फोन अब स्मार्ट बन गया है।  

टेक्नोलॉजी के निरंतर इस्तेमाल से फोन स्मार्ट से स्मार्टर बनते जा रहा है,किसे पता था,कि वीडियो कॉल से इस्तेमाल किया जाना और फ्रंट कैमरा सेल्फी जैसे शब्द ऑक्सफ़ोर्ड के डिक्शनरी में एक नया शब्द के रूप में जगह दिला पायेगा,फोटोग्राफी के शौक़ीन,पत्रकारों की टोली दोस्तों का हुजूम रील वाले कैमरा से बहार निकल कर डिजिटल कैमरा के रास्ते तक़रीबन पूरी तरह से मोबाइल कैमरा कीओर आश्रित हो गए है।

कल तक हम यही जानते थे की “नेकी कर दरिया में डाल ” पर स्मार्ट फोन के युग में “कुछ भी कर फेसबुक पर डाल”। युवावों ने मोबाइल कैमरा का जमकर इस्तेमाल करते हुए कभी किसी पार्टी या फंक्शन का विडियो क्लिप बना लिया तो कभी कॉलेज में मस्ती करते हुए विडियो बनाकर यूट्यूब पर डाल दिया। लोग निरन्तर मोबाइल का इस्तेमाल करने के नए नए तरीके ढूंढ रहे और समाज में बाकी लोगों को भी प्रेरित कर रहे हैं। ऐसे ही एक प्रेरणा के श्रोत हैं हमारे धर्मवीर भारती जिन्होंने युवाओं को मोबाइल कैमरा से फिल्म बनाने की कला सिखाने की ठान ली है। 


सुनकर विश्वास नहीं होता कि फिल्म और ओ भी मोबाइल कैमरा से, मगर यह सच होने वाला है क्योंकि “धर्मवीर भारती फिल्म एंड प्रोडक्शन” ने “ह्यूमैनिटी” के साथ मिलकर औरंगाबाद में एक 5 दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन कर रहे हैं। मुझे लगता है कि इस वर्कशॉप में जाकर युवाओं को बहुत कुछ सीखने को मिलेगा साथ में आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

Leave a Reply