अभविप का समस्या संग्रह कार्यक्रम क़ादरी इण्टर विद्यालय में 

दाउदनगर से संतोष अमन की रिपोर्ट:
आज अखिल भारतीय विद्यार्थी परिसद दाउदनगर के द्वारा रा.कृत. कादरी इण्टर विद्यालय दाउदनगर में समस्या संग्रह कार्यक्रम चलाया गया समस्या संग्रह कार्यक्रम के तहत छात्रों से  उनकी समस्या पर चर्चा की गई।

परिसद के कॉलेज अध्यक्ष आर्य अमर केशरी और नगर सह मंत्री दीपक कुमार के नेतृत्व में रा.कृत.कादरी इण्टर विद्यालय में शिक्षण सम्बंधित समस्या को जानने का प्रयास किया गया उनके साथ प्रान्त कार्यालय मंत्री गोल्डन कुमार शाह प्रचार प्रमुख प्रदुमन कुमार और नगर कार्यकारणी सदस्य सोनू पाण्डेय ने समस्या जानी और उन समस्या को निराकरण के लिये छात्राओं को आश्वस्त किया  दीपक कुमार और आर्य अमर केशरी ने बताया कि विद्यालय में बिजली पानी शौचलय  नही होने के कारण छात्राओं को परेशानी होती है खुला सौचालय है सौचालय के ऊपर छाजा भी नही है लैब के साडी सामग्री है लेकिन कमरे के आभाव में उसे वर्ग कमरा में संचालित करने पड़ता है  कंप्यूटर क्लास  है लेकिन कंप्यूटर सिस्टम नही जिसके कारण छात्र और छात्रावों को इसका लाभ नही मिलता है बताया जाता है कि कुछ दिन पूर्व विद्यालय से चोरों के द्वारा सिस्टम के चोरी कर ली गई है और अभी तक सिस्टम उपलब्ध नही हुआ है खेल समाग्री है लेकिन खेल के मैदान नही होने के कारण खेल घंटी नही होती और इसी के कारण बच्चों के खेल के प्रति समर्पन नही रही ।

इस विद्यालय की व्यवस्था बिलकुल जर्जर है कुल छात्र छात्रा की संख्या 958 जबकि शिक्षक की संख्या 14 ही है इसके साथ ही इतने छात्र छात्रा के संख्या पर सिर्फ 8 कमरा और 170 बेंच ही उपलब्ध है इसके बावजूद क्लास रूम ही कार्यलय का संचालन होता है तथा शिक्षक की भारी कमी है इण्टर साइंस एक भी शिक्षक नही वहीँ 10वीं वर्ग तक के लिये गणित , अंग्रेजी, भौतिकी और संस्कृत के शिक्षक की कमी है। वहीँ इस विद्यालय के शिक्षकों ने बताया कि इस विद्यालय के पास असामाजिक तत्वों की अड्डा बना रहता है विद्यालय बंद होने के बाद इस में दीवाल तड़प कर जुवा खेलते हैं और अगर शिक्षकों के द्वारा मना किया जाता है तो उनके साथ दुर्व्यवहार किया जाता है ।
नगर मंत्री चंदन कुमार ,दीपक कुमार, आर्य अमर केशरी ने कहा कि बिहार के मुखिया शराब बंदी के नशे में इतना चूर हो चुके हैं कि उनको शराबबंदी के अलावा कुछ नजर ही नही आ रहा आज कल बिहार के शिक्षा की स्तिथि इतनी ख़राब हो चुकी है कि आज छात्र छात्रावों को दूसरे प्रदेश में पढ़ने जाना पड रहा है । अगर बिहार सरकार शराब बंदी के ढोल पीटना बन्द कर शिक्षा व्यवस्था पर जोर देकर विद्या के मंदिर विद्यालय में शिक्षा सम्बंधित कमियों को दूर करने पर ध्यान दे दो आज जो बिहार में शिक्षा की स्तिथि है उसमें जरूर सुधर आएगी ।

One comment on “अभविप का समस्या संग्रह कार्यक्रम क़ादरी इण्टर विद्यालय में 
  1. santosh aman says:

    Nice job

Leave a Reply