स्मार्टफोन से फिल्म बनाना सीखें सिर्फ 5 दिनों में

स्मार्टफोन जो युवाओं के जीवन का अभिन्न अंग बन गया है और युवा स्मार्टफ़ोन का इस्तेमाल स्मार्ट तरीके से कर अपने जीवन शैली को स्मार्ट बनाते जा रहे हैं। इसी बात का ध्यान रखते हुए धर्मवीर फ़िल्म एंड टीवी प्रोडक्शन्स एवं ह्यूमैनिटी, औरंगाबाद (कला, संस्कृति एवं समाज को समर्पित संस्थान) के तरफ से औरंगाबाद जिला मुख्यालय में “मोबाइल फ़िल्म मेकिंग वर्कशॉप” का आयोजन किया जा रहा है।

वर्कशॉप का आयोजन दिनांक 26 से 30 नवम्बर 2016 तक निर्धारित है। वर्कशॉप में शामिल होने के लिए फ़ॉर्म भरने की आख़िरी तिथि 20 नवम्बर 2016 है। मोबाइल सिनेमा वर्कशॉप में किसी भी उम्र के व्यक्ति भाग ले सकते है।

फ़िल्म डायरेक्टर धर्मवीर भारती ने बताया की वर्कशॉप का उद्देश्य है सेलफ़ोन के कैमरा एवं आस-पास के साधन से  फ़िल्म का निर्माण कर अंदर की दबी प्रतिभा को निखारना।

मोबाइल कैमरे से फ़िल्म की सभी कैटेगरी जैसे- फ़िक्शन, डॉक्यूमेंट्री, डोक्यूड्रामा, म्यूज़िक एल्बम, सेल्फ़ी फ़िल्म निर्माण की ट्रेनिंग दी जाएगी।

फ़िल्म निर्माण ट्रेनिंग के अंतर्गत- स्क्रिप्टिंग, स्टोरीबोर्डिंग, कैमरा, लाइटिंग, एडिटिंग और कैमरे के सामने एक्टिंग के तरीके को बारीक़ी से सिखाया जाएगा।

श्री भारती ने बताया की मोबाइल से मेकिंग फ़िल्म को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय 

फ़िल्म फ़ेस्टिवल में भेज कर या सोशल साईट पर पोस्ट कर शोहरत एवं इनकम दोनों कमाया जा सकता है।

ह्यूमैनिटी के सचिव ओम प्रकाश प्रीत ने बताया की उनकी संस्था एवं धर्मवीर फ़िल्म एंड टीवी प्रोडक्शन्स द्वारा 2017 में तीन दिवसीय “मगध राष्ट्रीय मोबाइल सिनेमा फ़ेस्टिवल” में मोबाइल फ़िल्म मेकिंग वर्कशॉप के दौरान प्रतिभागियों द्वारा निर्मित फ़िल्म को शामिल किया जायेगा।

श्री प्रीत ने बताया औरंगाबाद ज़िले के न्यूज़ वेब पोर्टल “एमा टाईम्स” और “दाउदनगर डॉट इन” मोबाइल फ़िल्म मेकिंग वर्कशॉप के डिजिटल पार्टनर हैं।

Leave a Reply